You are here

योगी राज में ना डीजे बजेगा ना लाउस्पीकर

योगी आदित्यनाथ ने दशहरा, मुहर्रम में डीजे-लाउडस्पीकर पर बैन लगाने के साथ तजिया और दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई पर भी दिशा-निर्देश जारी किया हैं।

UP CM Yogi Aditynath ban DJ and Loudspeaker for Dussehra and Muharram Breaking News आज की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश की बड़ी ख़बरें 

योगी आदित्यनाथ ने दशहरा, मुहर्रम में डीजे-लाउडस्पीकर पर बैन लगाने के साथ तजिया और दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई पर भी दिशा-निर्देश जारी किया हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरकार वो कर दिखाया जो उन्होंने कहा था।अब दशहरा में ना डीजे बजेगा ना मोहर्रम के दौरान लाउडस्पीकर।दुर्गा की प्रतिमा की भी ऊंचाई तय होगी और ताजिया की भी।त्योहारों के दौरान शांति और सद्भाव कायम रखने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्य में सुरक्षा के मद्देनजर एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक के बाद सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को गाइलाइंस जारी किया है। गाइडलाइंस के मुताबिक समारोह के दौरान डीजे और लाउडस्पीकर बजाने पर प्रतिबंध होगा। हालांकि कुछ शर्तों के साथ लाउडस्पीकर बजाने की छूट होगी। इसके अलावा प्रतिमा विसर्जन और तजिया जुलूस के लिए अलग-अलग रास्ते बनाने के भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
गाइडलाइंस के मुताबिक दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई और तजिया की ऊंचाई को भी निर्धारित किया गया है।ताकि राज्य में शांतिपूर्वक त्योहार मनाया जा सके और किसी तरह की साम्प्रदायिक हिंसक घटना न हो सके। 
नवरात्र का पर्व 21 सितम्बर से आगामी 30 सितम्बर तक मनाया जाएगा। 30 सितंबर को विजयादशमी है जबकि एक अक्टूबर को मुहर्रम है। राज्य में लाउडस्पीकर बजाने और जुलूस के दौरान हिंसा का इतिहास पुराना है। इसलिए योगी सरकार ने हिन्दू-मुस्लिम समुदायों के बीच झड़प को रोकने और शांतिपूर्ण त्योहार मनाने के लिए विशेष सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं।
Tagged :

Related posts

Leave a Comment